How To Make Quick Money Online

9,559

क्या आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हे , अगर हा तो यह पोस्ट आपके लिए ही हे ! आज हम इस आर्टिकल में यही बात करने वाले हे की ऑनलाइन पैसा केसे कमाए जाये और किस तरह से आप आसानी से अपने मोबाइल के द्वारा यह सब कर सकते हे !

आज हम 5 ऐसे टॉपिक पर बात करेंगे जो की अभी के समय में काफी प्रचलित हे और इसमें काम करके आप काफी आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हे !

  1. Youtube
  2. ब्लॉगिंग
  3. कंटेंट राइटिंग
  4. एफिलिएट मार्केटिंग
  5. रेफेर एंड अर्न प्रोग्राम

1.Youtube

सबसे पहले हम बात करते हे Youtube की , Youtube के अन्दर जितना पैसा आप बना सकते हे उतना कही और नहीं , क्युकी Youtube पर आपने कोई इक विडियो भी डाल दी तोह वह विडियो जब तक Youtube पर उपलब्ध हे ,तब तक आपको उस विडियो से पैसा आता रहेगा !

आपको Youtube की शुरुआत अगर करनी हे तो हम आपको कुछ टॉपिक्स या निचेस बता देते हे  , जिन पर काम करके आप अच्छी ग्रोथ और इनकम कर सकते हे  ,

a.फाइनेंस

b.व्लोग्गिंग

c.कॉमेडी

d.एजुकेशन विडियो

इन 4 टॉपिक्स पर आप  काम करके अच्छापैसा कम सकते हे यह 4 नीचेस आपको जल्दी ग्रोथ करने में मदद करेंगे !

टॉप 10 youtube शॉर्ट्स niches देखने के लिए यह क्लिक करे >>>>>>

2.Blogging

ब्लॉगिंग में अभी तक बोहोत से लोगो ने अपना करियर चमकाया हे और अभी भी बोहोत से लोग इसमें रात दिन लगे हे अब रात दिन क्यों लगे हे क्योकि इसमें पैसा इतना हे जितना आप सोच भी नहीं सकते , या यु कह लीजिये की आपकी सोच से भी ज्यादा ,अब ऐसाक्या हे इस ब्लोगिंग में जो इसमें इतना पैसा हे  देखिये पैसा तो हर चीज में हे बस कमाने वाला चाहिए ,दरअसल इंडिया में लोगो के साथ हुआ कुछ यु , की लोगो को ब्लॉगिंग के बारे में पता ही लेट चला कुकी जब यह चीजे इंडिया में आई तब लोगो को इन्टरनेट क्या होता हे यह पता ही नहीं था और जब पता चला तब तक सब काफी लेट हो गए थे , इसलिए अभी भी इस फील्ड में काफी चीजे बाकि हे करने को और ऐसा नही हे की इसमें मेहनत नहीं हे ! मेहनत इसमे भी काफी हे और समय भी लगता हे ,ऐसा नही हे की कोई पोस्ट आपने लिखी और वह इक ही बार में वायरल हो जाएगी , और आप पैसा कमाना स्टार्ट कर दोगे हर चीज में समय लगता हे ! फ्री में ब्लॉग केसे बनाये जानने के लिए क्लिक करे >>>>>>

अगर शिखर तक जाना हे तो थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी !

अंत में यही कहना चाहेंगे की आप अगर ब्लॉगिंग सीखना चाहते हे तो लिंक पर करे और शुरू करे अपने ब्लॉगिंग करियर को बिलकुल मुफ्त में !

3.Content Writing

सामग्री लेखन सामग्री उत्पन्न करने का एक और तरीका है। संचार एक ऐसी सामग्री निर्माण प्रक्रिया है जो ग्रंथों के माध्यम से की जाती है। जबकि वीडियो और ऑडियो प्रारूप हाल के वर्षों में विकसित और विकसित हुए हैं, जब से लोगों ने संवाद करना शुरू किया है तब से सामग्री लेखन सामग्री निर्माण का माध्यम रहा है।

प्रारंभ में, लिखित सामग्री पत्रिकाओं, पुस्तकों, कविता और कहानियों, सिद्धांतों और दर्शन तक सीमित थी। यह मुद्रण संस्कृति के विकास से पहले भी था। प्रिंट मीडिया एक बहुत बड़ी क्रांति थी। यह एक उल्लेखनीय कदम था जो सामग्री निर्माण के विकास की दिशा में उठाया गया था।

समय के साथ, सामग्री लेखन शामिल प्रक्रियाओं के संदर्भ में जबरदस्त दर से विकसित हुआ है। तेजी से बढ़ते इंटरनेट के इस युग में, लगभग सभी उद्योगों को सामग्री विपणन की आवश्यकता है और इसके लिए ऐसी कंपनियों के लिए उत्पन्न सामग्री का प्रमुख स्रोत टेक्स्ट प्रारूप में है।

आने वाले वर्षों में, कोई भी व्यवसाय चाहे जो भी बेचता हो, उसे एक वेबसाइट की आवश्यकता होगी। वेबसाइट होने का मतलब है, दर्शकों के साथ बातचीत करने के लिए सामग्री की आवश्यकता है और इसलिए, आने वाले वर्षों में सामग्री लेखकों के लिए एक बड़ी जगह की उम्मीद की जा सकती है। कंपनियां अपनी मार्केटिंग और प्रचार सामग्री के लिए कंटेंट राइटिंग पर बहुत अधिक भरोसा करती हैं। सामग्री लेखन एक घातीय दर से बढ़ा है, और यह इस तथ्य से बहुत स्पष्ट है कि इंटरनेट पर हर दिन लगभग 2 मिलियन ब्लॉग पोस्ट अपलोड किए जाते हैं, और इससे भी अधिक दिलचस्प बात यह है कि इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि होगी। 4-5 साल

आने वाले 5 वर्षों में इंटरनेट को सामग्री लेखन उद्योग में लगभग 5 मिलियन लोगों की उम्मीद है। बहुत से लोग सोचते हैं कि सामग्री लेखन पुराना है, क्योंकि संचार का माध्यम बदल गया है और इंटरनेट की कम कीमत आसानी से उन्नत माध्यमों जैसे वीडियो प्रारूपों तक पहुंच की अनुमति देती है।

लेकिन सच्चाई यह है कि सामग्री लेखन तब तक संचार का प्रमुख माध्यम बना रहेगा जब तक कि इंटरनेट हर चीज का कमोडिटीकरण नहीं करता। इंटरनेट से पहले भी कंटेंट राइटिंग अच्छे पैमाने पर थी, और इसलिए तेजी से बढ़ते इंटरनेट के इस युग में टेक्स्ट के जरिए कंटेंट जेनरेट करने की प्रक्रिया ने अच्छी गति पकड़ ली है।

आप किसी भी कंपनी या किसी निजी व्यक्ति के लिए भी कंटेंट राइटिंग करके खूब पैसा बना सकते हे इसके लिए कई सारी फ्रीलांसिंग वेबसाइट हे जहा पर आप कंटेंट राइटिंग के लिए आवेदन कर सकते हे !

Content Writing सामग्री लेखन के प्रकार * TYPES OF CONTENT WRITING

1.SEO राइटिंग

2.ब्लॉगिंग

3.बिज़नस राइटिंग

4.कॉपी राइटिंग

5.क्रिएटिव राइटिंग

4.एफिलिएट मार्केटिंग

4.भारत में Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

नीचे बताए गए चरण भारत में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें, इस पर एक शुरुआती गाइड के रूप में काम करते हैं:

चरण 1: उस उत्पाद श्रेणी या सेवा की पहचान करें जिसका आप प्रचार करना चाहते हैं / Identify the product category or service you are keen to promote.

 Amazon, Flipkart या किसी अन्य Affiliate Marketing प्रोग्राम की वेबसाइट पर जाएं। विभिन्न श्रेणियों के माध्यम से स्क्रॉल करें और एक ऐसा विषय चुनें जिससे आप परिचित हों। यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक विशिष्ट विषय चुनें। ऐसा इसलिए है क्योंकि विशिष्ट दर्शकों के लिए लिखना आसान होगा और आपके प्रयास अधिक लक्षित होंगे। इसे ‘आला’ की स्थापना के रूप में भी जाना जाता है।

एक बार जब आप किसी विषय पर निर्णय ले लेते हैं, तो कमीशन दर पृष्ठ पर एक नज़र डालें और देखें कि जब कोई उत्पाद बेचा जाएगा तो आप क्या कमाएंगे।

चरण 2: एक वेबसाइट बनाएं / Create a Website

इसके बाद आपको एक वेबसाइट बनानी होगी। कई इंटरनेट गाइड आपके सहबद्ध लिंक को बढ़ावा देने के तरीके और सुझाव देंगे। हालाँकि, किसी संबद्ध लिंक को बढ़ावा देने का अब तक का सबसे सुरक्षित, प्रभावी और कुशल तरीका आपकी वेबसाइट के माध्यम से है।

आपकी वेबसाइट आपके ऑनलाइन व्यवसाय की नींव के रूप में कार्य करती है। इस वेबसाइट के लिए बहुत सारे टूल्स, प्लगइन्स या फीचर्स की जरूरत नहीं है। यह एक सरल, उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट हो सकती है, जिस पर उपयोगकर्ता आसानी से सामग्री पढ़ सकते हैं।

चरण 3: एक संबद्ध विपणन कार्यक्रम के लिए साइन-अप करें / Sign-up for an Affiliate Marketing Program

भारत में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें, इसका सबसे महत्वपूर्ण कदम सही एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को चुनना और साइन अप करना है। सबसे लोकप्रिय सहबद्ध विपणन कार्यक्रमों पर एक त्वरित शोध करें और अपनी पसंद के उत्पाद श्रेणी के लिए उच्च कमीशन वाले को चुनें।

बेहतर निर्णय लेने के लिए भुगतान शर्तों, अन्य नीतियों और समीक्षाओं को पढ़ें। अधिकांश वेबसाइटें आपकी वेबसाइट का पता, बैंकिंग विवरण और अन्य व्यक्तिगत जानकारी मांगेंगी। भले ही आपकी वेबसाइट इस समय पूरी तरह से खाली है, फिर भी संबद्ध नेटवर्क के साथ एक कार्य योजना साझा करें कि आप भविष्य में उत्पादों को कैसे बढ़ावा देंगे और वे आपके पंजीकरण अनुरोध को स्वीकार करेंगे।

चरण 4: वह उत्पाद चुनें जिसका आप प्रचार करने जा रहे हैं / Choose the product you are going to promote

चरण 1 में, आपने एक उत्पाद श्रेणी जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, सौंदर्य और परिधान, होम फर्निशिंग, आदि का चयन किया। अब आपको एक उत्पाद चुनने की आवश्यकता है। यदि आपके पास पहले से ही चयनित उत्पादों की सूची है, तो बस दिए गए खोज बॉक्स में उत्पाद का नाम खोजें।

यदि आपके पास पहले से चयनित उत्पाद नहीं हैं, तो आपको उत्पादों को चुनना शुरू करना होगा। अमेज़ॅन के मामले में, आप उस श्रेणी में सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों की पहचान करने के लिए अमेज़ॅन बेस्टसेलर पेज पर जा सकते हैं।

जब आप किसी ऐसे उत्पाद का प्रचार करते हैं जिसमें पहले से ही उच्च बिक्री मात्रा है, तो उस उत्पाद की तुलना में लोगों को इसे खरीदना बहुत आसान होता है, जो अभी-अभी बाजार में आया है या जिसकी उच्च मांग नहीं है।

चरण 5: सामग्री बनाएं / Create Content

अंतिम चरण आपके द्वारा चुने गए उत्पाद पर लेख बनाना है। ये लेख विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं। आप अपनी लेखन वरीयता के आधार पर ‘कैसे करें’ लेख, ट्यूटोरियल, समीक्षा, तुलना, छूट या ऑफ़र लेख इत्यादि बना सकते हैं। इस सामग्री को यातायात बढ़ाने और इस तरह अधिक बिक्री उत्पन्न करने के लिए वितरित किया जाना चाहिए।

Affiliate Marketing Programs in India / भारत में संबद्ध विपणन कार्यक्रम

1.ClickBank

2.Amazon

3.ResellerHub

4.Hostinger

5.Godaddy

What is niche ? Want To Know Click Here >>>>>

5.Refer & Earn Program (How Can I Earn 1000Rs In One Day ?)

इंडिया में बोहोत से ऐसे एप्लीकेशन और वेबसाइट हे जो की खुद का प्रमोशन कराने के लिए यूजर को पैसा देते हे , करना बस इतना सा होता हे की जो भी वेबसाइट या एप्लीकेशन आप उसे कररहे हे उसे बस आपको दुसरे लोगो तक पहुचाना होता हे व् उस एप्लीकेशन और वेबसाइट को यूजर देने हे जिसके लिए वह एप्लीकेशन व् वेबसाइट आपको अच्छापैसा देती हे

कुछ प्रमुख वेबसाइट व् एप्लीकेशन इस प्रकार हें !

1.Upstocks

2.grow

3.amazon

4.anglebroking

5.clickbank

etc….