How To Create Free Blog Website ? फ्री में एक ब्लॉग वेबसाइट कैसे बना सकते है ?

28,101

फ्री में एक ब्लॉग वेबसाइट कैसे बना सकते है

हैलो दोस्तो आज हम सीखेंगे की आप फ्री में एक ब्लॉग वेबसाइट कैसे बना सकते है और कैसे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है ।

तो आइए शुरू करते है ।

ब्लॉग बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ चीजों की जरूरत होगी जैसे ईमेल या जीमेल अकाउंट मोबाइल या लैपटॉप और साथ ही इंटरनेट इस्तेमाल करने का तरीका या इंटरनेट के बारे में थोड़ी सी नॉलेज जो कि आपको मदद करेगा ब्लॉगिंग में भविष्य को उज्जवल करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं जो आपको अवश्य पता होना चाहिए।

1. सबसे पहले आपको गूगल में blogger.com सर्च करना है ।

जैसा कि आप ऊपर चित्र में देख पा रहे हो । इसके बाद में आपको blogger.com पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद मैं आपको अपने जीमेल अकाउंट से blogger.com पर साइन अप या साइन इन कर लेना है।

२. ब्लॉग खुलते ही आपको वहा पर आपका ब्लॉग नेम डालना होगा , जो भी आपको नेम से बनाना हे ।

ब्लॉग का टाइटल आपको आपने niche के ऊपर रखना होगा अगर आप का टाइटल और आपके ब्लॉग स्पॉट या blogger.com की वेबसाइट का जो टाइटल रहेगा वह अलग अलग रहेगा तो यूजर को समझने में परेशानी हो सकती है कि यह वेबसाइट किस बारे में है

Watch Full Video About Blogger

ब्लॉग नेम सेलेक्ट करने के बाद में आपको आपका ब्लॉग एड्रेस चूज करना होगा जो भी ब्लॉग एड्रेस उपलब्ध होगा वह आपको फ्री वेबसाइट blogspot.com के रूप में मिल जायेगा ।

३.ब्लॉग नेम चूस करने के बाद में आपका फ्री ब्लॉग वेबसाइट तैयार हो जाएगा । अब इसमें आपको कुछ सेटिंग और इसे अच्छा दिखाने के लिए इक अच्छी सी थीम डालनी होगी जो आपके व्यूअर को आकर्षित करेगी या करती हो ।

आपको अगर अपने ब्लॉग वेबसाइट में थीम डालना हो तो आप इस Goyaabi Template वेबसाइट पर जाकर कुछ अच्छी सी फ्री थीम डाउनलोड करके अपने ब्लॉग पर डाल सकते हो । याद रहे आपको ऐसी थीम चुननी है

 जो आपकी वेबसाइट के लिए उचित रहे या आपकी वेबसाइट किस टॉपिक पर है उस से रिलेटेड रहे इससे फायदा यह होगा कि आप अपने यूजर के साथ में अच्छा संबंध बना सकते हैं

४. अब आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट पर कुछ पेज भी क्रिएट करने पड़ेंगे जैसे की प्राइवेसी पॉलिसी , अबाउट अस , कॉन्टैक्ट अस , टर्म एंड कंडीशन, डिस्क्लेमर , साइटमैप जो की हमारे ब्लॉग वेबसाइट को एडसेंस अप्रूव करवाने में सहायता प्रदान करता है । 

टिप्स : अगर आपको अपना फ्री ब्लॉग अच्छे से ग्रो करना ही तो आपको अपने ब्लॉग पर कुछ यूनिक आर्टिकल या लेख लिखने पड़ेंगे , आप कही से भी कोई भी और किसी का भी कंटेंट कॉपी पेस्ट करके अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर न डाले इससे आपका एडसेंस का अप्रूवल मिलने में परेशानी होगी कूकि एडसेंस की पॉलिसी ही की उन्हें यूनिक कंटेंट चाहिए होता है हर पोस्ट में और हर पोस्ट १००० से १५००० शब्दो की होना चाहिए ।